जयपुर: पटवारी (Patwari) अपने हक की लड़ाई के लिए पिछले आठ दिनों से जयपुर (Jaipur) के शहीद स्मारक (Shaheed Smarak) पर धरना दे रहे हैं. उधर पटवारियों के आंदोलन से काश्तकार और आमजनता परेशान है. अलग-अलग दिन संभागवार पटवारी धरना स्थल पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Jaipur News: राजस्थान पटवार संघ का ऐलान, 1 मार्च से राजस्व कार्यों का होगा बहिष्कार

आज बीकानेर संभाग (Bikaner Division) के पटवारी धरना स्थल पहुंचे और 3600 ग्रेड पे करने की मांग की. इनमें कुछ महिला पटवारी छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लेकर अपनी मांगों के लिए नारे लगाती हुई नजर आईं.

यह भी पढ़ें- Jaipur News: पटवारियों ने निकाली ‘लाल बस्ता’ लेकर सड़क पर रैली, ग्रेड पे की रखी मांग

राजस्थान पटवार संघ (Rajasthan Patwar Union) की ओर से चल रहे धरने को अलग-अलग संगठनों का भी समर्थन मिल रहा हैं. पटवारियों का कहना है कि वेतन विसंगति एवं वेतन सुधार के लिए पूर्व में हुए समझौतों एवं पटवारी के कार्य की बहु-आयामी राजस्व, प्रशासनिक और तकनीकी प्रकृति के मद्देनजर ग्रेड पे 3600 (पे लेवल -10) करते हुए पटवारी पद को तकनीकी अधिसूचित किया जाए. एसीपी योजना तहत 9,18,27 वर्ष की सेवा अवधि के स्थान पर 7,14, 21,28 व 32 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर चयनित वेतनमान का लाभ देते हुए पदोन्नति पद का वेतनमान दिया जाए.

नो वर्क, नो पे का आदेश निरस्त करते हुए कोटा संभाग तथा सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) के पटवारियों के वेतन का भुगतान किया जाए. संगठन के साथ पूर्व में हुए समझौता एवं संगठन द्वारा समय समय पर प्रेषित ज्ञापनों का सकारात्मक निस्तारण किया जाए. यदि हमारी सरकार मांगों को नहीं मानती है तो 1 मार्च से कार्य का बहिष्कार किया जाएगा.





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *