भोपालः देश के ज्यादातर क्षेत्रों में लोगों को सुबह उठकर चाय पीने की आदत होती है. फिर काम शुरू करने से पहले एक, फिर काम के बीच में, फिर काम खत्म करने के बाद और अंत में सोने से पहले भी एक कप चाय पी ही लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है दिन में 4 से ज्यादा बार चाय पीना आपकी सेहत पर खतरनाक प्रभाव डालता है. अगर आप भी 4 से 5 बार चाय पीते हैं तो सावधान हो जाइए.

यह भी पढ़ेंः- काम की खबर: Mobile Charge करते वक्त भूलकर भी न करें यह गलती, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

शरीर को तरोताजा रखने के लिए दो से तीन बार चाय पीना सही रहता है. वहीं अगर आप ज्यादा चाय पीने के दीवाने हैं तो इससे भूख न लगना और नींद न आने के साथ ही कई और समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे ज्यादा चाय पीने से आपको कितनी तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

एसिडिटी और छाले आना (Acidity and ulcer)
कई बार चाय पीने से एसिडिटी की शिकायत होती है. वहीं गर्म चाय पीने से मुंह में छाले होने की भी दिक्कत होती है, जिससे आपको खाना खाने में समस्याएं हो सकती हैं.

पेट की समस्या (Stomach Problems)
कई लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है, लेकिन खाली पेट चाय पीना भी नुकसानदेह होता है. खाली पेट चाय पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होती हैं. इससे भयंकर गैस्ट्रिक की परेशानी होती है. वहीं सुबह-सुबह गर्म चाय पीने से पेट को जोड़ने वाली नलियों पर भी असर पड़ता है, जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी उत्पन्न होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः- अगर आपके पास भी है गाड़ी तो जरूर पढ़ें ये खबर, नई Vehicle Scrappage Policy से एक अप्रैल से कबाड़ हो जाएंगी लाखों गाड़ियां!

दिल के लिए हानिकारक (Effect on Heart)
चाय पीने से लोगों के दिल को सुकून मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा चाय पीने से हार्ट बीट बढ़ती है, और दिल की बीमारियां भी होने की संभावना रहती हैं.

घबराहट और बेचैनी (Nervousness and restlessness)
चाय में कैफीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, हालांकि कॉफी में चाय से भी ज्यादा कैफीन रहता है. लेकिन चाय व्यक्ति में घबराहट और बेचैनी बढ़ा देती है.

हड्डियां होती है कमजोर (Effect on Bones)
यूरोपीयन यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा चाय पीने से हड्डियां कमजोर होती है, जो आगे चलकर व्यक्ति के लिए बड़ी समस्या बनाती है.

यह भी पढ़ेंः-खुद को दिनभर एक्टिव रखना चाहते हैं पुरुष, तो दूध में उबालकर पिएं यह चीज, मिलेंगे गजब के फायदे

थकान महसूस होना (Feeling Tired)
दिन में ज्यादा चाय पीने से आपको इसकी आदत हो जाती है और कई बार नहीं मिलने पर थकावट महसूस होती है. कई बार तो चिड़चिड़ापन भी महसूस होने लगता है.

स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems)
ज्यादा चाय पीने से पेशाब भी ज्यादा बार आता है, जिससे शरीर में मौजूद कई जरूरी मिनरल्स बह जाते हैं. वहीं चाय से स्किन प्रॉब्लम की समस्याएं भी जन्म लेती हैं.

यह भी पढ़ेंः- पुरुष इस चीज में मिलाकर करें भुने हुए लहसुन का सेवन, मिलेंगे जादुई फायदे

देखो लाइव टीवी





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *