नई दिल्लीः महिलाएं अक्सर डबल चिन होने और शार्प जॉलाइन नहीं होने की वजह से परेशानी रहती हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से सुंदरता कम हो जाती है. इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई वैज्ञानिक तरीके, प्लास्टिक सर्जरी इजात हो चुकी है. लेकिन आपको इनमें से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं, विशेषज्ञों द्वारा बताई गई 3 प्राकृतिक एक्सरसाइज.

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इन प्राकृतिक तरीकों को करने के कुछ ही दिनों में आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि इन्हें करने के बाद डबल चिन भी गायब हो जाएगी और आपको शार्प जॉलाइन पाने में मदद मिलेगी.

किन परेशानियों से हाती है डबल चिन
विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है कि इंसुलिन सेंसिटिविटी होने से महिलाओं में डबल चिन होती है. अक्सर बैली और बॉडी फैट होने से भी डबल चिन उत्पन्न होती है. लेकिन इनसे परेशान होने के बजाय कुछ ही आदतों में सुधार कर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां जानें वो तीन एक्सरसाइन, जो हमेशा आपकी जॉलाइन मैंटेन करने में मदद भी करेंगी.

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एक्सरसाइज – 1

कैसे करें
– अपने होठों में पेन या पेंसिल के पिछले हिस्से को दबाएं और होठों के सहारे ही उसे ऊपर-नीचे करें.
– ऐसा करने से आपकी जॉलाइन में मौजूद मसल्स एक्टिव होने लगेंगी.

कितनी बार करें
– आपको इस एक्सरसाइज को 5 से 7 बार करने की जरूरत हैं.

कब तक दिखेगा असर
एक्सरसाइज बहुत आसान है, जिसका आसार आपको दो से चार महीने तक लगातार करने के बाद नजर आएगा. आपको इसे लगातार 2 महीने तक करना होगा. तब फर्क महसूस होना शुरू होगा. आपको चिन के नीचे का फैट टोंड होता नजर आएगा.

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एक्सरसाइज – 2

कैसे करें
– इस बार अपने होठों में पेन या पेंसिल को बीच से आड़ी करते हुए पकड़ें.
– पेन होठों में दबाने के बाद स्माइल करें.
– स्माइल करने से आपके डबल चिन के हिस्से पर प्रेशर पड़ेगा.

कितनी बार करें
– पेंसिल होल्ड करते हुए आप इस एक्सरसाइज को 3 से 4 बार करें.

कैसे होगा असर
जहां फैट है वहां एक्सरसाइज करेंगी तो उस हिस्से के एक्टिव होने से फैट आसानी से कम होगा. पैंसिल की मदद से चेहरे के उस हिस्से पर प्रेशर पड़ता है, जिससे जॉलाइन को ज्यादा काम करना पड़ें.

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एक्सरसाइज -3

कैसे करें
– सीधे बैठकर गर्दन को पीछे की ओर ले जाइए. अपनी आंखों को छत की ओर रखिए.
– फिर गर्दन को पीछे से आगे की ओर लाकर चिन को कॉलरबोन से छूते हुए जमीन पर देखिए.

कितनी बार करें
– इस एक्सरसाइज को आप 5 से 7 बार करें.
– एक्सरसाइज को धीरे-धीरे करें, जिससे चिन की मसल पर दबाव बढ़े.

क्या है फायदा
अगर काम करते वक्त आपको पूरे दिन गर्दन झूका के रखना पड़ता है तो इससे आपके सर्वाइकल एरिया की मसल्स एक्टिव होंगी. जिससे फैट बर्न होगा और डबल चिन की समस्या भी खत्म होगी.

इन तीनों एक्सरसाइज को करने से आप डबल चिन से छुटकारा पा सकेंगी.

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