लखनऊ: क्या आपके पास छत है और आप उस पर सिर्फ कपड़े सुखाते हैं, तो समझिए अपनी एक्स्ट्रा इनकम (Extra Income) गवां रहे हैं. बात यूं हैं कि आप अपनी छत पर आसानी से खेती कर सकते हैं. फरवरी के महीने में लौकी, कद्दू और करेला ऐसी फसले हैं, जिनकों आसानी से छत पर उगाया जा सकता है. इसमें खर्च भी कम हैं. आइए जानते हैं पूरी डिटेल…

Farmer Tips: हार्वेस्टर से मत कटाइयेगा गेंहू, वरना हाथ से निकल जाएगी बड़ी इनकम

छत पर ऐसे उगाएं फसल
छत पर आप पुराने डब्बों का इस्तेमाल करके खेती कर सकते हैं. ‘क्यारी’ नाम का एक मॉडल है, जिसका यूज छत पर खेती करने के लिए किया जाता है. इसमें मजबूत मैटेरियल का एक बस्ता बनाया है. बस्ते में नारियल का सूखा छिलका लगाया जाता है. इसके अलावा कंपोस्ट, मिट्टी के मिश्रण का यूज किया जाता है, जिससे कि छत को अधिक भार और पानी के रिसाव को बचाया जा सकता है.

कितना आता है खर्च
दरअसल, लौकी, कद्दू और करेला उगाने में ज्यादा खर्च नहीं आता है. इसके लिए सिर्फ बाजार से बीज लाया जाता है. वहीं, बतौर खाद आप अपने घर में बचे ग्रीन कचरे से बने खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा राख और गोबर जैसी जीचों का भी बतौर खाद प्रयोग किया जा सकता है. ऐसे में आप बिना रसायन का यूज अपने लिए भी बेहतरीन सब्जियां उगा सकते हैं और खर्च भी नाम-मात्र का आएगा.

कितनी होगी इनकम
सब्जी की कीमत हमेशा बाजार के ऊपर निर्भर होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप लौकी, कद्दू या करेले जैसी फसल फुटकर बेचते हैं, तो औसतन 20 से 50 रुपये किलो तक इन सब्जियाों को बेचा सकता है. खास बात है कि इससे लगभग तीन महीने आपको सब्जियां खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जो आपके बजट को कम करेगा. एक तरफ एक्स्ट्रा इनकम होगी और दूसरी बचत भी होगी.

नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है….

देखो लाइव टीवी





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *