अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: उत्तर प्रदेश का महाराजगंज जनपद, जहां त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिले में राजनीतिक पार्टियों की सरगर्मी बढ़ गई है. राजनैतिक दल गांव-गांव जाकर, लोगों के बीच बैठकर रणनीति तैयार कर रहे हैं. हम आपको बता दें, महाराजगंज जनपद में कुल 12 ब्लॉक हैं. यहां ग्राम पंचायत की संख्या 882 है, तो वहीं क्षेत्र पंचायत की संख्या 1166. हालांकि, जिला पंचायत सदस्यों की संख्या घटकर 47 हो गई है. वहीं, पहली बार जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए अनारक्षित हुई सीट को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है.

2015 की तुलना में इस बार जिले में वार्ड की संख्या में बड़ी कमी आई है, जिससे जनप्रतिनिधियों की भी संख्या अब घटेगी. देखें क्या हैं यहां के हाल..

ग्राम पंचायत की संख्या

47 पंचायतें कम हो गई हैं.

क्षेत्र पंचायत में वॉर्डों की संख्या

जिला पंचायत सदस्य

ग्राम पंचायत सदस्य

2015 2021
११ ९ 7 11280 है

Panchayat Chunav में BJP की है पूरा तैयारी
वहीं, पंचायत चुनाव को लेकर प्रमुख राजनीतिक पार्टी अपनी तैयारी में लग गई हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कहना है कि बूथ से लेकर सेक्टर तक उनके कार्यकर्ता लगे हुए हैं. सभी कार्यकर्ता काफी उत्साहित भी हैं. वहीं, जिलाध्यक्ष परदेसी रविदास का कहना है कि पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी बैठक की थी. उनका कहना है कि इस बार गांव-गांव तक भाजपा का झंडा लहराएगा.

Samajwadi Party ने भी कसी कमर
इस बार पंचायत चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने भी अपनी कमर कस ली है. जिलाध्यक्ष अमीर हुसैन का कहना है कि पंचायत चुनाव को लेकर उनके कार्यकर्ता काम कर रहे हैं. जगह-जगह बैठकें की जा रही हैं. कार्यकर्ताओ को समझा दिया गया है कि हर वर्ग के लोगों को जोड़ें, जिससे मजबूती से चुनाव लड़ा जा सके. वहीं, जिलाध्यक्ष ने बताया कि जनता इस बार भाजपा सरकार से परेशान हो चुकी है. महंगाई आसमान छू रही है. किसानों की समस्या बरकरार है, जिसको देखते हुए लोग इस बार पंचायत चुनाव में इसका जवाब देंगे.

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन भी है तैयार
पंचायत चुनाव को लेकर महाराजगंज जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार का कहना है कि इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पंचायत चुनाव 2015 की तुलना में इस बार सीटें कम हुई हैं. उनका कहना है कि शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.

देखो लाइव टीवी





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *