पुडुचेरी: कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की सरकार पुडुचेरी में अल्पमत में आ चुकी है. यहां कांग्रेस और डीएमके के एक-एक अन्य विधायकों ने इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद 33 सदस्यों वाली विधानसभा में सिर्फ 25 विधायक ही हैं. लेकिन सत्ताधारी कांग्रेस-डीएमके गठबंधन में सिर्फ 11 विधायक ही बचे हैं. वहीं, कांग्रेस-डीएमके की सरकार को 22 फरवरी को अपना बहुमत भी साबित करना है. ऐसे में माना जा रहा है कि अब वी नारायनसामी की सरकार गिर सकती है.

सात सीटें खाली

पुडुचेरी (पुदुचेरी) सरकार में शामिल कांग्रेस के एमएलए के लक्ष्मीनारायण और डीएमके के विधायक वेंकटेसन ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद अब वी. नारायनसामी की सरकार में सिर्फ 11 विधायक बचे हैं. वहीं, विपक्ष में 14 विधायक हैं. के लक्ष्मीनारायण और वेंकटेसन ने अपना इस्तीफा अलग अलग समय में स्पीकर वी पी सिवाकोलुंधु को उनके घर जाकर सौंपा. इस्तीफा के बाद मीडिया से बात करते हुए के लक्ष्मीनारायण ने कहा कि नारायमसामी की सरकार अपना बहुमत खो चुकी है. उन्होंने पार्टी के सभी पदों से भी इस्तीफा भी दे दिया है.

डीएमके विधायक ने पद तो छोड़ा, पार्टी नहीं

विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद वेंकटेसन ने कहा कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है. लेकिन वो पार्टी में बने रहेंगे. उन्होंने इस्तीफे की वजह बताते हुएकहा कि मैं अपने लोगों से नहीं मिल पा रहा था. न ही एमएलए फंड के तहत मुझे पैसे मिल रहे थे. ऐसे में मेरा पद पर बने रहना ठीक नहीं था.

पांच विधायक पहले ही दे चुके थे इस्तीफा, एक अयोग्य करार

कांग्रेस के चार विधायकों जिसमें ए नमासियम और मल्लाडी क्रृष्णा राव मंत्री थे, उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी. एक विधायक को अयोग्य ठहरा दिया गया था. वहीं, पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री के नजदीकी विधायक ए जॉन कुमार ने भी विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद अब तक कांग्रेस-डीएमके के 7 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं और एक विधायक के अयोग्य ठहराए जाने के बाद से विधानसभा में सिर्फ 25 सदस्य बचे हैं.

22 फरवरी को साबित करना है बहुमत

विधायकों के लगातार इस्तीफे की वजह से पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन (उपराज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन) ने मुख्यमंत्री वी. नारायणस्वामी को 22 फरवरी को बहुमत (फ्लोर टेस्ट) साबित करने को कहा है. जिसके बाद माना जा रहा है कि कुछ ही समय में कांग्रेस-डीएमके की सरकार गिर जाएगी.

ये भी पढ़ें: Maharashtra में क्या फिर लगेगा Lockdown? जानिए कितने बजे CM Uddhav Thackeray का संबोधन

25 फरवरी को पुडुचेरी जाएंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 25 फरवरी को पुडुचेरी जाने वाले हैं. पीएम मोदी उसी दिन पड़ोसी तमिलनाडु के कोयम्बटूर भी जाएंगे. इससे पहले बीते बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पुडुचेरी का दौरा किया था. राहुल यहां सोलई नगर क्षेत्र में मछली पकड़ने वाले समुदाय और एक गर्ल्स कॉलेज की छात्रों से मिले थे. (इनपुट-पीटीआई)





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *