Jamui: बीते शुक्रवार को आयोजित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की मैट्रिक परीक्षा (Matric Exam) के सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र लीक होने का मामला दिन भर तुल पकड़ता रहा. शाम होते ही इस बात की सच्चाई लोगों के सामने आ गई. प्रश्नपत्र लीक (Paper LEak) होने की बात पर पटना में मुख्यमंत्री ने भी संज्ञान लिया और बोर्ड को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

इधर, डीएम अवनीश कुमार भी मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रश्नपत्र लीक की जांच की. व्हाटसएप पर वायरल हो रहा प्रश्नपत्र सही पाया गया. इसके बाद डीएम सहित एसपी प्रमोद कुमार मंडल, डीडीसी आरिफ अहसन, एसडीओ प्रतिभा रानी सहित कई पदाधिकारियों की टीम शहर के कचहरी चौक स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें:- Bihar Board Matric social science Paper 2021 Date Update: बोर्ड ने पेपर लीक की मानी गलती, घोषित की नई परीक्षा की तारीख

घंटों जांच के बाद यह सामने आया कि बैंक में कार्यरत स्वीपर के द्वारा प्रश्नपत्र को लीक किया गया है. बताया जाता है कि कुछ वर्ष पहले खैरमा निवासी गोपाल कुमार दास बैंक में स्वीपर (Sweeper) का काम करता था. उसके काम छोड़ने के बाद पिछले कुछ साल से एसबीआई (SBI) की मुख्य शाखा में उसका भाई विकास कुमार दास स्वीपर का काम कर रहा था.

बैंक की साफ-सफाई के दौरान ही विकास ने बैंक में रखे सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र लीक कर दिया. पुलिस ने आरोपी विकास कुमार दास को हिरासत में ले लिया है और उससे कड़ी पूछताछ चल रही है.

यह भी पढ़ें:- Bihar Board Exam 2021: पेपर लीक होने पर फूटा छात्रों का गुस्सा, सड़क पर मचाया ‘तांडव’

इधर, बैंक में जांच कर रहे डीएम, एसपी, डीडीसी व एसडीओ के द्वारा बैंक में कार्यरत सभी कर्मियों को जांच होने तक बैंक से बाहर नकलने पर रोक लगा दी गई. एसबीआई बैंक (SBI Bank) को पुलिस द्वारा पूरी तरह से घेराबंदी की गई है. बैंक में कार्यरत सभी कर्मियों से बारी-बारी से पूछताछ की जा रही है.

वहीं, इस क्रम में बैंक के कैशियर को भी हिरासत में लिया गया. संभावना जताई जा रही है कि स्वीपर (Sweeper) के अलावे बैंक के कर्मचारियों की भी मिलीभगत है. हालांकि, जब तक जांच की प्रक्रिया पूरी नहीं होती और पदाधिकारी इस बात का खुलासा नहीं करते तब तक कुछ भी कहना मुश्किल होगा.
इनपुट:- मनीष





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *