लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में अगले महीने से कई अभियानों और कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी. एक मार्च से छोटे बच्चों के स्कूल खुलने (School Reopen) के साथ लोगों को बीमारी से जागरुक करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे. यूपी में लखनऊ से कई विशेष ट्रेनें भी चलाई जाएंगी.

योगी ‘राज’ में शिफ्ट होगा 11 राज्यों का बाढ़ नियंत्रण मुख्यालय, 49 साल से था पटना में

सभी जनपदों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान
संचारी रोगों और दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण और इन रोगों के उचित उपचार के लिए 1 मार्च से यूपी के सभी जनपदों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा. ये अभियान 31 मार्च तक चलाया जाएगा. वहीं दस्तक रोगों पर नियंत्रण के लिए 10 मार्च से 24 मार्च तक सभी जनपदों में विशेष अभियान चलाया जाएगा. संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार के प्रति लोगों को जागरूक करने और समय पर इन रोगों का उपचार करने के लिए यूपी के सभी जनपदों में अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है. संचारी रोगों पर नियंत्रण करने के लिए 1 मार्च से 31 मार्च तक अभियान चलाया जाएगा.

मिशन शक्ति के दूसरे चरण की शुरुआत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के वृहद अभियान मिशन शक्ति के दूसरे चरण की शुरूआत मार्च से होने जा रही है. महिला कल्याण विभाग की ओर से बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के संयुक्त तत्वाधान में एक मार्च से ‘सामाजिक व्यवहार परिवर्तन संचार’ थीम पर दूसरे चरण की शुरूआत की जा रही है, जिसके तहत एक से सात मार्च तक जनपद स्तर पर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया जाएगा. ये वो महिलाएं होंगी जिन्होंने अपने कोशिशों से समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव लाया है.

सीबीएसई 10 वीं -12 वीं प्रायोगिक परीक्षा 1 मार्च से शुरू हो रही है
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं प्रयोगात्मक परीक्षा एक मार्च से शुरू हो रही है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा पाठ्यक्रम 30 फीसद कम करने का निर्णय तो लिया ही है. साथ में प्रयोगात्मक परीक्षा को लेकर भी नियमों में बदलाव किया है, जिनका अनुपालन सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को अनिवार्य रूप से करना होगा.

कक्षा 1 से 5 तक स्कूल खुलेंगे
1 मार्च से यूपी में कक्षा 1 से पांच तक के स्कूल पूरी तरीके से खुल जाएंगे. 10 फरवरी से कक्षा 6 से ऊपर के स्कूल खोल दिए गए हैं. पिछले साल मार्च में कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे.

लखनऊ से छपरा के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी
इसके अलावा एक मार्च से लखनऊ से छपरा के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी. ये ट्रेन सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को रात 9:00 बजे लखनऊ से छपरा के लिए चलेगी और सोमवार , गुरुवार, शुक्रवार, रविवार को शाम 7.35 पर छपरा से लखनऊ के लिए चलेगी.

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: महज 20 रुपये में करें लखनऊ से कानपुर तक का सफर

देखो लाइव टीवी





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *