नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भुने हुए लहसुन के फायदे. लहसुन में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. खासकर पुरुषों के लिए लहसुन का सेवन ज्यादा फायदा (roasted garlic benefit) पहुंचाता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर कई बड़ी बीमारियों से बचा रहता है. यह वजन के साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल करता है.

रात के वक्त भुना हुआ लहसुन खाना से शारीरिक क्षमताएं भी बढ़ती हैं. अगर पुरुष जल्दी थक जाते हैं या फिर कमजोरी महसूस करते हैं तो दूध के साथ भुने हुए लहसुन को चबाकर खाएं.

लहसुन में क्या होता है
लहसुन में आवश्यक खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम और लोहा पाए जाते हैं. यह सभी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद और जरूरी तत्व माने जाते हैं. साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे

शरीर से खराब तत्व निकालता है बाहर
लहसुन हमारे शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएं. इससे यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं.

ये भी पढ़ें: Military Diet को फॉलो कर सिर्फ 3 दिन में कम कर सकते हैं कई किलो वजन, जानें कैसे

हृदय को देता है मजबूती
लहसुन हृदय को मजबूती देता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. लहसुन के सेवन से हृदय आघात जैसे कई खतरों का जोखिम भी कम हो जाता है.

खाली पेट भी खा सकते हैं लहसुन
भुना हुआ लहसुन खाली पेट भी खाया जा सकता है. इससे आप एक्टिव फील करेंगे और आपकी फिटनेस भी दिन ब दिन मजबूत होती जाएगी.

इन बीमारियों से बचाएगा
भुना हुआ लहसुन खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम से बचा जा सकता है, क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्लू के कारण होने वाली इन बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है.

पौरुष शक्‍ति बढ़ती है
भुना हुआ लहसुन पौरुष शक्ति को बढ़ाता है. इसमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है, जो पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: यहां बुजुर्ग की लाश को दो दिन तक कुचलते रहे वाहन, पुलिस जब पहुंची तो सिर्फ कुछ हड्डियां ही मिलीं

ये भी पढ़ें: हाथ-पैर में होने वाली झनझनाहट को गंभीरता से लें, ये देती है गंभीर बीमारी के संकेत

देखो लाइव टीवी





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *